Science and Technology1.html

नासा के नुस्टार अंतरिक्ष टेलिस्कोप द्वारा 10 बड़े ब्लैक होलों की खोज

नासा के 'नुस्टार' नामक अंतरिक्ष टेलीस्कोप द्वारा हाल ही में 10 बड़े ब्लैक होलों की खोज की गयी है। इस टेलिस्कोप को ब्लैक होल हंटर टेलिस्कोप कहा जाता है। इस अंतरिक्ष टेलीस्कोप के जरिये अंतरिक्ष में विद्यमान कई ब्लैक होलों की पहचान के लिए नासा द्वारा महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट तैयार किया गया है।

नासा द्वारा खोजे गये 10 नये बड़े ब्लैक होल पृथ्वी से 0.3 बिलियन से 11 बिलियन प्रकाश वर्ष दूर हैं। इस खोज को नासा ब्लैक होलों के अध्ययन में बड़ी सफलता मान रहा है। इन ब्लैक हालों को खोजने का प्रयास नासा के वैज्ञानिकों द्वारा पिछले 2 वर्षों से चल रहा है। उल्लेखनीय है कि नुस्टार स्पेसक्राफ्ट के पास शक्तिशाली टेलीस्कोप हैं जिससे ब्लैक होल की बारीकियों को समझने में आसानी हुई है। नासा का मानना है कि खोज गये ब्लैक होल आकार में काफी बड़ी है।

नुस्टार अथवा दि न्यूक्लियर स्पेक्ट्रोस्कोपिक टेलीस्कोप ऐरे (Nuclear Spectroscopic Telescope Array) एक अन्वेषण मिशन है, जिसे जून, 2012 में लांच किया गया था। नुस्टर स्पेसक्राफ्ट ब्रह्मांड का उच्च ऊर्जा एक्स-रे स्तर पर अध्ययन करेगा। नुस्टर स्पेसक्राफ्ट के पूर्व कुछ टेलीस्कोप जैसे चंद्रा (Chandra) और एक्स एमएम- न्यूटन (XMM-Newton) ने निम्न एक्स-रे ऊर्जा स्तरों पर एक्स-रे ब्रह्मांड का अवलोकन कर चुके हैं। इस कमी को पूरा करने के लिए उच्च ऊर्जा एक्स-रे पर ध्यान केन्द्रित किया जा रहा है। नुस्टर निम्नांकित संदर्भित विषयों पर स्पष्टीकरण देगा-


ब्रह्मांड में ब्लैक होल किस प्रकार और कहां बिखरे हैं?

बड़े तारों के विस्फोट के बारे में भी यह स्पेसक्राफ्ट जानकारियाँ देगा।

अत्यधिक सक्रिय आकाशगंगाओं (Galaxies) को बल कहाँ से प्राप्त होता है?


उल्लेखनीय है कि मिचेल (Mitchell) ने सर्वप्रथम ब्लैक होल के अस्तित्व की कल्पना की थी। ब्लैक होल अपने पृष्ठ से किसी चीज का, यहाँ तक कि प्रकाश का भी पलायन नहीं होने देते हैं। कारण यह है कि ब्लैक होलों में अत्यधिक आकर्षण बल होता है। ब्लैक होलों से प्रकाश भी पलायन नहीं कर सकता; इसलिए ब्लैक होल अदृश्य होते हैं, वे देखे नहीं जा सकते हैं। इसकी उपस्थिति को, आकाश में उसके पड़ोसी पिंडों पर उसके गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र के प्रभाव द्वारा केवल महसूस किया जा सकता है।


Previous
Next Post »